उज्जैन

ह्रदय रोगियों का शिविर लगेगा 17 मार्च को महाकाल क्षेत्र में

उज्जेन/( मधुसूदन शर्मा)माधव सेवा न्यास द्वारा पुलिस मानवता की सेवा का संकल्प लिया गया है इसी क्रम में सेवा कार्यों का प्रकलपो के माध्यम से विगत 10 वर्षों से संचालन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत संक्रामक रोग की रोकथाम हेतु निशुल्क आयुर्वेदिक औषधि वितरण के अलावा स्वर्गी अशोक खंडेलवाल की पुण्यतिथि पर 9 जून को प्रतिवर्ष रक्तदान शिविर तथा मार्च-अप्रैल महा में पिछले 5 वर्षों से ह्रदय रोग शिविर के अलावा योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया जाता है।
आयोजित पत्रकार वार्ता पत्रकारों से रूबरू होते हुए न्यास के अध्यक्ष विजय केवलिया ने बताया कि रोग शिविर 17 मार्च को अहमदाबाद के हृदय रोग चिकित्सक अनिल जैन के द्वारा शिविर में आए लोगों का परीक्षण किया जाएगा आप ने बताया कि 1 दिन पहले उज्जैन के लोगों का परीक्षण क्या जाना है तथा इसका पंजीयन शुल्क ₹50 रखा गया है जोकि शहर के 10 स्थानों पर पंजीकृत किए जाने का काम किया जा रहा है। गत वर्ष करीब 400 लोगों का शिविर में परीक्षण किया गया था। इसके अलावा माधव न्यास के द्वारा गोंड बस्ती, बुद्ध बस्ती, एकता नगर में प्रति रविवार एंबुलेंस से शिविर लगाकर 2 घंटे दवाई वितरण का कार्य किया जाता है। पत्रकारों को यह भी बताया कि अब मक्सी रोड औद्योगिक क्षेत्र में एक दवाखाना स्थापित किया जा रहा है जहां पर प्रतिदिन रोगियों को लाइव दिया जाएगा। पत्रकारों को यह भी जानकारी दी की माधव न्यास की अनुशंसा पर गत वर्ष साल हॉस्पिटल अहमदाबाद मैं 5 ह्रदय रोगियों को भेजा गया था जिनका जिनका न्यूनतम खर्च पर बायपास सर्जरी हुई है आगे भी न्यास आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद इसी तरह से अनुशंसा करते करेगा।
जब पत्रकारों ने यह पूछा कि माधव न्यास द्वारा अस्पताल ले जाना है क्या तब श्री केवलिया ने जवाब देते हुए कहा कि फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। वहीं इंदौर में गुरु जी के नाम से बने हुए न्यास के द्वारा एक हॉस्पिटल बनाया जा रहा है उसके पूर्ण होने के बाद उज्जैन में इस कार्य की योजना बनाई जाएगी।